सीबीगंज इंटर कॉलेज मे संस्थापक दिवस के रूप में मनाया जाता है 30 दिसम्बर

सीबीगंज/बरेली। 30 दिसंबर का दिन सीबीगंज इण्टर कॉलेज के लिए खास रहा इस दिन को विद्यालय के संस्थापक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष भी संस्थापक दिवस को वार्षिकोत्सव समारोह के रूप में मनाया गया। जिसमें विद्यालय के समस्त शिक्षक शिक्षकाओं एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों एवं छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

इस अवसर पर प्रधानाचार्य भानु प्रताप सिंह ने बताया कि विद्यालय की नींव 1912 में रखी गई थी। विद्यालय के संस्थापक महान समाजसेवी डॉक्टर श्यामस्वरूप “सत्यव्रत” ने निस्वार्थ भाव से इस क्षेत्र की गरीब और मजलूम जनता को शिक्षित करने के उद्देश्य से इस विद्यालय की स्थापना की। डॉक्टर श्यामस्वरूप “सत्यव्रत” के द्वारा बरेली में चार विद्यालयों की स्थापना की गई थी जिसमें सीबीगंज इण्टर कॉलेज, एस वी इंटर कॉलेज, स्त्री सुधार कन्या इंटर कॉलेज एवं सिटी सब्जी मंडी स्थित महात्मा गांधी हायर सेकंडरी विद्यालय शामिल हैं। डॉ श्याम स्वरूप “सत्यव्रत” पेशे से एक डॉक्टर थे और निस्वार्थ भाव से गरीबों और मजलूमों को निशुल्क दवाइयां वितरित करते थे।

वर्तमान में उनके पौत्र कर्नल अभय स्वरूप एवं पौत्रवधु मधुलिका स्वरूप इन चारों विद्यालयों का संचालन कार्य देख रहे हैं। इस अवसर पर विद्यालय के प्रवक्ता श्यामवीर ने डॉ श्याम स्वरूप ‘सत्यव्रत’ के जीवन एवं व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा, कि यह लंबे समय से कहा और माना जाता रहा है कि किसी भी महान कार्य को करने के लिए सही बुनियाद का होना बहुत जरूरी है। यह वास्तव में वह मंच बनाता है जिस पर भविष्य टिका होता है बरेली शहर में चार विद्यालयों की उस समय स्थापना करना जब शिक्षा की जरूरत सबसे अधिक थी अपने आप में डॉक्टर साहब की बड़ी उपलब्धि रही। और उन्होंने हमें एक ऐसा मंच तैयार करके दिया जो लंबे समय तक जीवंत रूप में खड़ा रहेगा। इन विद्यालयों से पढ़ कर निकले बच्चों ने विभिन्न क्षेत्रों में अपने विद्यालय का नाम रोशन किया है और आगे भी करते रहेंगे।

इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। विद्यालय की स्काउट गाइड टीम द्वारा जनपद स्तरीय रैली में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर छात्र छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। संस्थापक दिवस के अवसर पर अत्यधिक ठंड को ध्यान में रखते हुए विद्यालय के निर्धन छात्र छात्राओं को विद्यालय की तरफ से स्वेटर प्रदान किए गए।


साथ ही सड़क सुरक्षा पखवाड़ा के अंतर्गत एक विशाल कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा से संबंधित जानकारी प्रदान की गई तथा सड़क सुरक्षा की शपथ दिलवाई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!