बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों का है ये हाल- आज आप, कल हम चले जायेंगे

सीबीगंज (बरेली)। बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों के अधिकांश शिक्षक, सचिव बेसिक शिक्षा के आदेश को मुह चिड़ाते हुए मंगलवार को विद्यालयों से गायब रहे। परिषद के शिक्षक अपने मन से ही आदेश का पालन करते दिखते हैं, जिले के अधिकारी इस आदेश का अनुपालन कराने में रहे विफल।


जानकारी के अनुसार, बेसिक शिक्षा परिषद में शीतकालीन अवकाश 30 दिसंबर से 14 जनवरी तक बेसिक के कैलेंडर के अनुसार थे, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा आदेश जारी किया गया की अत्यधिक ठंड होने के कारण विद्यालयों में 16 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश बढ़ाए जा रहे हैं, जिसके कारण विद्यालय बन्द रहेंगे लेकिन सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल ने पूरे प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन समस्त विद्यालयों के लिए आदेश जारी किया कि इन शीतकालीन अवकाशों में बच्चे विद्यालय नही आयेंगे, वहीं शिक्षक, शिक्षामित्र, अनुदेशक के साथ अन्य कर्मचारी विद्यालय पहुँच कर विभागीय कार्य एवं दायित्वों का निर्वाहन करेंगे, लेकिन बेसिक शिक्षक सचिव के आदेश में भी पेंच होने का दावा करते नजर आ रहे हैं।

शिक्षकों का कहना था कि सचिव बेसिक शिक्षा परिषद के आदेश के सापेक्ष न तो जिला अधिकारी ने कोई आदेश जारी किया है और न ही जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने, तो हम स्कूल क्यों जाये ? शायद इसी लिए जनपद के काफी विद्यालयों के ताले तक नही खुले इन विद्यालयों में सीबीगंज क्षेत्र का कंपोजिट विद्यालय खलीलपुर भी शामिल है।

इसी के साथ जिन विद्यालयों के ताले खुले भी उन विद्यालयों में अध्यापकों ने तो आपस में ही रोस्टर बना लिया है, अध्यापकों के अनुसार “आज आप विद्यालयों चले जाओ कल हम चले जायेंगे” ऐसा ही रोस्टर देखने को मिला बहुत कम ऐसे विद्यालय देखने को मिले जहाँ पर पूरी संख्या में अध्यापक मौजूद थे।

इसी कारण कई विद्यालयों में ऐसा भी देखने को मिला जहाँ पर एक या दो शिक्षक ही विद्यालय में उपस्थित रहे शेष अध्यापक गायब रहे। जो अध्यापक विद्यालय पहुंचे भी वह भी कुछ देर रुक कर घर वापसी कर गए, सबाल ये खड़ा हो है कि जब सचिव बेसिक शिक्षा परिषद में समस्त जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पहले ही आदेश कर दिया था शीतकालीन अवकाश के दौरान विद्यालय के छात्र-छात्राओं का ही अवकाश रहेगा अध्यापकों को विद्यालय जाना होगा तब जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने इसको लेकर जनपद के विद्यालयों के लिए आदेश जारी क्यों नहीं किया।

इसे जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी की सचिव के आदेश को लेकर अनदेखी कहें या कुछ और?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!